UP Police Constable Recruitment 2024: ✅ 60244 Constable Vacancies Available

Uttar Pradesh Police Bharti और पदोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने UP Police Constable Recruitment 2024 की घोषणा 60244 Constable vacancies के लिए की है। इस recruitment के लिए notification 23 दिसंबर, 2023 को जारी की गई थी और application process पहले ही शुरू हो चुकी है। यह police force में career बनाने की इच्छा रखने वाले candidates के लिए एक बड़ा opportunity है।

 

UP Police Constable Recruitment


नमस्ते, मैं आपको UP Police Constable Recruitment 2024 के लिए एक AI चैटबॉट का प्रॉम्प्ट देने जा रहा हूं। कृपया याद रखें कि मैं कुछ महत्वपूर्ण शब्दों को अंग्रेजी में छोड़ दूंगा।


UPPRPB ने हाल ही में Police Constable के 60,244 vacancies के लिए UP Police Constable Recruitment 2024 की घोषणा की है। इस recruitment के लिए notification बोर्ड द्वारा 23 दिसंबर, 2023 को जारी किया गया था। तब से application process भी शुरू हो चुकी है।


यह वो candidates के लिए एक अच्छा opportunity है, जो Police force में अपना career बनाना चाहते हैं। Interested candidates अब online apply कर सकते हैं।


क्या आपके पास UP Police Constable Recruitment 2024 के बारे में कोई sawaal है? मैं आपकी सहायता करने के लिए तत्पर हूं।

 

Overview of UP Police Constable Recruitment 2024


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने 60244 Constable posts की भर्ती के लिए UP Police Constable Recruitment 2024 notification जारी किया है। इसके लिए application process 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी और apply करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है। Interested candidates UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से online आवेदन कर सकते हैं।


UP Police Constable Recruitment 2024 notification में eligibility criteria, selection process और application process के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। Eligibility criteria में age limit, educational qualification और physical standards शामिल हैं। Candidates की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष पास किया होना चाहिए। उन्हें notification में निर्धारित भौतिक मानकों को भी पूरा करना होगा।

 

UP Police Constable Recruitment 2024 के लिए selection process में एक written test, physical efficiency test और physical standard test शामिल है। Written test 300 अंकों का होगा और इसमें चार विषय शामिल होंगे - General Knowledge, General Hindi, Numerical and Mental Ability और Mental Aptitude, I.Q. and Reasoning Ability जो candidates written test क्लियर करेंगे उन्हें physical efficiency test और physical standard test के लिए बुलाया जाएगा।


Particulars Details
Recruiting Body Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board (UPPBPB)
Post Constables
Vacancies 60,244
Job Category Sarkari Job
Application Mode Online
Registration Dates 27th December 2023 to 16th January 2024
Selection Process Written Test, Document Verification, Physical Standards Test, Physical Efficiency Test
Salary Rs. 21,700/- per month
Official Website www.uppbpb.gov.in


UP Police Constable Recruitment 2024 पुलिस बल में करियर करने में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा opportunity है। इस notification में eligibility criteria, selection process और application process के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। आवेदन करने से पहले candidates को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे eligibility criteria को पूरा करते हैं।

 

Eligibility Criteria

UP Police Constable Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने हेतु candidates को निम्नलिखित eligibility criteria को पूरा करना होगा:

 

Age Limit

Category Age Limit
Male Candidates 18 to 22 years as on 01 July 2023 (Born between 01 July 2001 to 01 July 2005)
Female Candidates 18 to 25 years as on 01 July 2023 (Born between 02 July 1998 to 01 July 2005)

Candidates की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम पुरुष उम्मीदवारों के लिए 22 वर्ष तथा महिला उम्मीदवारों के लिए 25 वर्ष होनी चाहिए (1 जुलाई, 2023 के अनुसार) सरकारी मानदंडों के अनुसार, कुछ वर्गों के candidates के लिए age limit में छूट दी जा सकती है।

 

Educational Qualifications

Candidates को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10वीं या 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा पास की होनी चाहिए। उच्च योग्यता प्राप्त candidates भी आवेदन के लिए पात्र हैं।

 

Physical Standards

भर्ती के लिए पात्र होने हेतु candidates को कुछ निश्चित शारीरिक मानदंडों को पूरा करना होगा। शारीरिक मानदंड इस प्रकार हैं:

 

ऊँचाई: 168 सेमी (पुरुष उम्मीदवारों के लिए), 152 सेमी (महिला उम्मीदवारों के लिए)

छाती: 79 सेमी (पुरुष उम्मीदवारों के लिए), 84 सेमी (कम से कम 5 सेमी का विस्तार होने वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए)

वजन: चिकित्सकीय मानकों के अनुसार ऊँचाई और आयु के अनुपात में

 

Nationality

Candidates को भारतीय नागरिक होना चाहिए और आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसा वैध पहचान प्रमाण होना चाहिए।

 

ध्यान दें: ऊपर दिए गए eligibility criteria आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार बदल सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट जाँचें।

 

Vacancy Details:

Total Number of Posts-

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने साल 2024 के लिए UP पुलिस विभाग में 60244 कांस्टेबल की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक बढ़िया अवसर है जो पुलिस बल में शामिल होकर राज्य की सेवा करना चाहते हैं। UP पुलिस कांस्टेबल अधिसूचना 2024 को 23 दिसंबर 2023 को जारी किया गया था, और 27 दिसंबर 2023 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

 

Reservation Categories

 

कुल 60244 रिक्तियों में से 24102 पद अनारक्षित (यूआर) श्रेणी के लिए आरक्षित हैं। UP पुलिस रिक्तियों का वर्गवार वितरण इस प्रकार है:

UP Police Constable Vacancies 2023

Category Vacancies
General 24102
EWS 6024
OBC 16264
SC 12650
ST 1204
Total 60244

संबंधित श्रेणियों के उम्मीदवार उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया के दौरान राज्य सरकार की आरक्षण नीति का पालन किया जाएगा।

यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि विभाग की आवश्यकताओं के आधार पर रिक्तियों की संख्या में बदलाव हो सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती प्रक्रिया से संबंधित किसी भी अपडेट के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें।

 

Application Process:

How to Apply

UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट http://www.uppbpb.gov.in/ पर जाना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी और 16 जनवरी 2024 को समाप्त होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन पत्र भरने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।


Application Fees

यूपी पुलिस पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक आवेदन शुल्क जमा करना होगा। General/OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 400 रुपये है, जो Net Banking, Debit Card, या Credit Card के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। भुगतान के तरीके में शामिल हैं:

Net Banking

Debit Card

Credit Card


SC/ST श्रेणी के आवेदकों को आवेदन शुल्क माफ है। आवेदन शुल्क संरचना इस प्रकार है:

General/OBC: 400 रुपये

SC/ST: कोई शुल्क नहीं

Category Application Fee
General/OBC Rs. 400/-
SC/ST No Fee

Required Documents

यूपी पुलिस constable recruitment 2024 के लिए apply करते समय candidates को कुछ documents upload करने की ज़रूरत होती है। Required documents में recent passport size photo, scanned signature copy, और Aadhaar card, Voter ID card या Driving License जैसा valid ID proof शामिल है।

Candidates को application से पहले ये documents तैयार रखने का suggest किया जाता है। Finally, UP Police recruitment के लिए online application process बहुत simple और straight है। Candidates को यह confirm करना चाहिए कि वे eligibility criteria को fulfill करते हैं और application form को carefully भरें।

 

Selection Procedure

यूपी पुलिस Constable Recruitment 2024 में 60244 Constable पदों के लिए एक मल्टी-लेवल selection procedure है। इस पोस्ट के लिए qualify करने के लिए candidates को निम्नलिखित stages से गुज़रना पड़ेगा:

 

Written Examination

यूपी पुलिस Constable Recruitment 2024 में 60,244 Constable पदों के लिए एक multi-level selection process है। इस position के लिए qualify करने के लिए candidates को निम्न stages से गुज़रना पड़ेगा:

Selection process का पहला stage लिखित exam है। Candidates को written exam में उपस्थित होना होगा जो उनके knowledge, aptitude और skills का assessment करती है। Exam में objective type questions होंगे। Exam की duration 2 घंटे है और maximum marks 300 हैं। Exam के questions निम्न topics पर आधारित होंगे:

General Hindi General Knowledge Numerical and Mental Ability Mental Aptitude Reasoning Ability Physical Efficiency Test

Written exam में qualify करने वाले candidates Physical Efficiency Test (PET) के लिए eligible होंगे। PET selection process का दूसरा stage है। इसमें candidates की physical fitness की checking की जाती है। PET में निम्न activities शामिल होंगी:

Parameters UR/OBC/SC ST
Minimum Height (Male) 168 cm 160 cm
Chest Measurement (Male) 79 cm (without expansion)
84 cm (with expansion)
77 cm (without expansion)
82 cm (with expansion)
Minimum Height (Female) 152 cm 147 cm
Minimum Weight (Female) 40 kg 40 kg

UP Police Constable Physical Efficiency Test (PET)

Candidates Distance Time Limit
Male 4.8 km 25 minutes
Female 2.4 km 14 minutes

इसके बाद Document Verification, Medical Examination जैसे stages होंगे। सभी stages में qualify करने वाले candidates को UP Police Constable के लिए select किया जाएगा।

 

Exam Pattern and Syllabus

Written Exam Format

यूपी पुलिस Constable Recruitment 2024 की लिखित परीक्षा में चार papers होंगे। ये papers हैं - General Hindi, General Knowledge, Numerical & Mental Ability Test और Mental Aptitude/Intelligence/Reasoning प्रत्येक paper 100 marks का होगा जिसकी time duration 2 घंटे की होगी। Exam offline mode में आयोजित की जाएगी। गलत उत्तरों के लिए कोई negative marking नहीं होगी।

To qualify the written exam, candidates have to score a minimum of 33% in each paper. Those who obtain the cutoff marks will proceed to the next stage of the selection process i.e. Physical Efficiency Test (PET).

लिखित परीक्षा क्वालिफ़ाई करने के लिए, प्रत्येक paper में कम से कम 33% अंक लाने होंगे। कट-ऑफ अंक प्राप्त करने वाले selection process के अगले चरण अर्थात शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) के लिए योग्य होंगे।

 

Physical Test Details

लिखित परीक्षा क्वालिफ़ाई करने के बाद, candidates को Physical Standard Test (PST) और Physical Efficiency Test (PET) के लिए उपस्थित होना होगा। PST में ऊँचाई, वज़न और छाती की माप शामिल होगी। PET में दौड़, लम्बी कूद और ऊँची कूद शामिल होगी। पुरुष candidates के लिए दौड़ 4.8 किमी की होगी और महिला candidates के लिए 2.4 किमी की। पुरुष candidates के लिए लम्बी कूद 11 फीट की होगी और महिला candidates के लिए 9 फीट की। पुरुष candidates के लिए ऊँची कूद 3.5 फीट की होगी और महिला candidates के लिए 3 फीट की।

UP Police Constable Recruitment 2023

Particulars Links
Official Website Visit Here
UP Police Constable Recruitment Notification PDF Download Here
Online Application Form Link Apply Here

Syllabus Topics

यूपी पुलिस Constable Recruitment 2024 का syllabus और exam pattern को candidates को ध्यान से समझना चाहिए। परीक्षा के प्रत्येक section और subject का detailed syllabus उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की official website पर मिल जाएगा। नीचे प्रत्येक section के कुछ important topics दिए गए हैं:

General Hindi

वर्तनी की सामान्य अशुद्धियाँ तथा शब्दों के शब्द रूप

शब्दों के स्त्रीलिंग, बहुवचन, किसी वाक्य को अन्य लिंग में परिवर्तन

मुहावरा उनका अर्थ

अशुद्ध वाक्यों के शुद्ध रूप

समानार्थी पर्यायवाची शब्द

अनेक शब्दों के लिए एक शब्द

कहावतें लोकोक्तियां के अर्थ

संधि विच्छेद

क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनाना

General Knowledge

Indian History

Indian Polity

Current Events

Geography

Indian Economy

Science & Technology

Sports

Indian Constitution

Environmental Studies

Numerical & Mental Ability Test

Number System

Simplification

Decimal & Fraction

HCF & LCM

Ratio & Proportion

Percentage

Profit & Loss

Discount

Simple Interest

Compound Interest

Partnership

Time & Work

Distance

Use of Table & Graphs

Mensuration

Mental Aptitude /Intelligence /Reasoning

Logical Diagrams

Symbol-Relationship Interpretation

Codification

Perception Test

Word formation Test

Letter and number series

Word and alphabet Analogy

Common Sense Test

Letter and number coding

Direction sense Test

Logical interpretation of data

Forcefulness of argument

Determining implied meanings

Training and Probation Period

सेलेक्शन प्रोसेस को successfully क्लियर करने के बाद, candidates को 6 महीने का training लेना होगा। यह training उत्तर प्रदेश के various training centers में कराया जाएगा। इस दौरान candidates को law and order, crime investigation जैसे police के various aspects में train किया जाएगा।

ट्रेनिंग इंटेंसिव और रिगरस होगी, और कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए विभिन्न टेस्ट्स और एग्जामिनेशंस पास करनी होंगी। कैंडिडेट्स को पूरे training period के दौरान high level की फिजिकल फिटनेस बनाए रखनी होगी।

ट्रेनिंग rigorous और tough होगी और सफलतापूर्वक पूरी करने के लिए कैंडिडेट्स को various examinations और tests pass करने होंगे। उन्हें पूरे training duration में उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस बनाए रखनी होगी।

 

ट्रेनिंग को successfully complete करने के बाद, candidates को UP Police Department में Constables के पद पर post किया जाएगा। हालांकि, candidates 2 साल के लिए probation पर रहेंगे। इस probation period के दौरान, candidates की closely monitoring और evaluation उनके superiors द्वारा की जाएगी ताकि यह ensure किया जा सके कि वे अपने duties को satisfactorily पूरा कर रहे हैं।

यह important है क्योंकि यह candidates को practical experience प्राप्त करने और अपने skills को develop करने का मौका देता है। यह सीखने का दौर भी होता है जहां candidates अपनी गलतियों से सीख सकते हैं और अपने performance को improve कर सकते हैं।

प्रोबेशन पीरियड एक police constable के करियर में एक important चरण है, क्योंकि यह candidates को practical experience हासिल करने और अपने skills विकसित करने का अवसर प्रदान करता है। यह एक learning अवधि भी है, जहां candidates अपनी गलतियों से सीख सकते हैं और अपने performance को बेहतर बना सकते हैं।

आख़िर में, UP Police Constable Recruitment 2024 के लिए ट्रेनिंग और probation period एक police constable के करियर में एक निर्णायक चरण है। ट्रेनिंग से candidates को अपने duties को प्रभावी ढंग से करने के लिए आवश्यक skills और knowledge प्राप्त होगी, जबकि probation period, candidates को practical experience हासिल करने और अपने skills का और विकास करने का अवसर प्रदान करेगी।

 

Salary and Benefits

Pay Scale

UP Police Constable Recruitment 2024 में चयनित candidates को प्रारंभिक वेतन के रूप में Rs. 21,700/- (Pay Scale Rs. 5,200/- से Rs. 20,200/-) प्रदान किया जाएगा। UP Police Constable 2024 का पे-स्केल उत्तर प्रदेश Recruitment and Promotion Board द्वारा 7th Pay Commission के आधार पर तय किया जाता है। UP Police Constable के लिए वेतन संरचना का उद्देश्य इस नौकरी के लिए सर्वोत्तम candidates को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए एक उचित और प्रतिस्पर्धी कंपनसेशन पैकेज प्रदान करना है।

 

Allowances

बेसिक सैलरी के अलावा, UP Police Constables विभिन्न allowances जैसे कि Dearness Allowance, House Rent Allowance, Medical Allowance आदि के लिए पात्र हैं। ये allowances कर्मचारियों को दैनिक खर्चों का प्रबंधन करने में मदद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार की गई हैं।

 

Job Security and Growth

UP Police Constable नौकरी उत्कृष्ट job security और growth opportunities प्रदान करती है। यह नौकरी देश में सबसे अधिक सम्मानित और गौरवशाली professions में से एक मानी जाती है। यह नौकरी कर्मचारियों को गर्व और संतोष की भावना प्रदान करती है क्योंकि वे अपने समुदाय की सेवा और सुरक्षा करने का अवसर प्राप्त करते हैं। यह नौकरी कर्मचारियों को उत्कृष्ट growth opportunities भी प्रदान करती है। मेहनत और समर्पण के साथ, कर्मचारी Head Constable, Assistant Sub-Inspector, Sub-Inspector जैसे उच्च पदों पर पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष में, UP Police Constable Recruitment 2024 विभिन्न allowances के साथ एक उचित और प्रतिस्पर्धी कंपनसेशन पैकेज तथा उत्कृष्ट job security और growth opportunities प्रदान करता है। यह उन candidates के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है जिन्होंने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी कर ली है और constable की नौकरी की तलाश में हैं।

 

Admit Card Details

जिन candidates ने UP Police Constable Recruitment 2024 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, वे उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड (UPPBPB) की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज़ है जो परीक्षा केंद्र पर ले जाना चाहिए।

UP Police Constable एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए, candidates को क्रेडेंशियल सेक्शन में अपना रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। विवरण जमा करने के बाद, एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जाएगा। यह सिफारिश की जाती है कि candidates एडमिट कार्ड पर दिए गए विवरण जैसे अपना नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र और समय की जांच करें। किसी भी विसंगति की स्थिति में, candidates को तुरंत UPPBPB से संपर्क करना चाहिए।

यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि एडमिट कार्ड को डाक या किसी अन्य साधन से नहीं भेजा जाएगा। Candidates को इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा और आगे के उपयोग के लिए प्रिंटआउट लेना होगा। हार्ड कॉपी के नुकसान या क्षति की स्थिति में एडमिट कार्ड की सॉफ़्ट कॉपी रखना भी सलाह दी जाती है।

Candidates को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। उन्हें एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट परीक्षा केंद्र पर ले जाना चाहिए। एडमिट कार्ड और फोटो आईडी प्रूफ दिखाने में विफल candidates को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

संक्षेप में, candidates को आधिकारिक वेबसाइट से UP Police Constable एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करना चाहिए और एक वैध फोटो आईडी प्रूफ के साथ परीक्षा केंद्र पर ले जाना चाहिए। उन्हें एडमिट कार्ड पर दिए गए विवरण की भी जांच करनी चाहिए और उस पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

 

Examination Centers

UP Police Constable Recruitment 2024 परीक्षा केंद्र उत्तर प्रदेश राज्य में विभिन्न स्थानों पर स्थित होंगे। आवेदन प्रक्रिया के दौरान candidates अपना पसंदीदा परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं। अंतिम परीक्षा केंद्रों की सूची परीक्षा तिथि से पहले या candidates के एडमिट कार्ड में अपलोड की जाएगी।

यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि एक बार आवंटित परीक्षा केंद्र को किसी भी परिस्थिति में नहीं बदला जाएगा। Candidates को सलाह दी जाती है कि वे अपना परीक्षा केंद्र ध्यान से चुनें और सुनिश्चित करें कि वे परीक्षा के दिन समय पर केंद्र तक पहुंच सकते हैं।

Candidates के एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र के विवरण दिए जाएंगे। Candidates को सलाह दी जाती है कि वे अपना एडमिट कार्ड सुरक्षित रखें और परीक्षा केंद्र के लिए जाते समय इसे अपने साथ ले जाएं। उन्हें एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड या पासपोर्ट जैसा वैध फोटो पहचान प्रमाण भी ले जाना चाहिए।

परीक्षा के सुचारु संचालन के लिए परीक्षा केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। Candidates एक निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षा प्रक्रिया की उम्मीद कर सकते हैं।

 

Important Dates

Application Start Date

UP Police Constable Recruitment 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर, 2023 को शुरू होगी। पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले candidates उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 60244 Constable रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, और किसी अन्य तरीके से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

Application End Date

UP Police Constable Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2024 है। Candidates को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन प्रक्रिया को अंतिम तारीख से पहले पूरा कर लें ताकि अंतिम समय में किसी भी तकनीकी खराबी से बचा जा सके। यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि अंतिम तिथि के बाद किसी भी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 

Admit Card Release

UP Police Constable Recruitment 2024 का एडमिट कार्ड UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जिन candidates ने सफलतापूर्वक अपना आवेदन फॉर्म जमा किया है, वे अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में candidate का नाम, रोल नंबर, परीक्षा की तिथि, समय और स्थान जैसे महत्वपूर्ण विवरण होंगे।

 

Exam Dates

UP Police Constable Recruitment 2024 की लिखित परीक्षा का आयोजन मार्च 2024 के महीने में किया जाने की संभावना है। परीक्षा की सटीक तिथि और समय candidate के एडमिट कार्ड पर दिया होगा। परीक्षा उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी और candidates को अपने एडमिट कार्ड पर दिए गए परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में उपस्थित होना होगा।

यह candidates के लिए महत्वपूर्ण है कि वे इन अहम तिथियों का ध्यान रखें ताकि UP Police Constable Recruitment 2024 से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण घटना को छोड़ें। Candidates को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा कार्यक्रम में किसी भी अपडेट या परिवर्तन के लिए UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट को नियमित रूप से जाँचते रहें।

 

Preparation Tips

UP Police Constable Recruitment 2024 की तैयारी एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, लेकिन सही study strategies, reference books और mock tests के साथ, उम्मीदवार अपनी सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। यहां भर्ती परीक्षा की तैयारी करने में उम्मीदवारों की मदद के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं।

 

Study Strategies

उम्मीदवारों को अपनी तैयारी UP Police Constable Recruitment 2024 के syllabus और परीक्षा पैटर्न से शुरू करनी चाहिए। यह उन्हें समझने में मदद करेगा कि उन्हें कौन से टॉपिक और सबटॉपिक कवर करने होंगे। जब उन्हें syllabus की स्पष्ट समझ हो जाए तो वे एक अध्ययन योजना बनाएं और उसका पालन करें। उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय और उपविषय के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करना चाहिए और नियमित रूप से समीक्षा करनी चाहिए।

उम्मीदवारों को अध्ययन सत्र के बीच में छोटे ब्रेक भी लेने चाहिए ताकि बर्नआउट से बचा जा सके। वे इन ब्रेक्स का उपयोग हल्के शारीरिक व्यायाम, संगीत सुनने या कुछ ऐसा करने के लिए कर सकते हैं जो उन्हें आनंद देता हो। यह उन्हें प्रेरित और ध्यान केंद्रित रखने में मदद करेगा।

 

Reference Books

उम्मीदवार UP Police Constable Recruitment 2024 की तैयारी के लिए विभिन्न पुस्तकों और अध्ययन सामग्री का संदर्भ ले सकते हैं। कुछ सुझाई गई पुस्तकें इस प्रकार हैं:

अरिहंत पब्लिकेशंस द्वारा UP Police Constable एग्जाम गाइड

RPH ऐडिटोरियल बोर्ड द्वारा UP Police Constable एग्जाम गाइड

उपकार प्रकाशन द्वारा UP Police Constable एग्जाम गाइड

उम्मीदवार अपनी तैयारी के पूरक के रूप में ऑनलाइन अध्ययन सामग्री और वीडियो का भी संदर्भ ले सकते हैं।

 

Mock Tests and Previous Papers

उम्मीदवारों को वास्तविक परीक्षा का अनुभव प्राप्त करने के लिए जितने संभव हो उतने mock tests और previous papers हल करने चाहिए। यह उन्हें exam pattern, time management और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद करेगा। वे अपनी strengths और weaknesses की पहचान भी कर सकते हैं और तदनुसार काम कर सकते हैं।

उम्मीदवार ऊपर बताई गई reference books में या ऑनलाइन mock tests और previous papers प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें actual exam environment को simulate करने के लिए timed conditions में इन papers को हल करना चाहिए।

इन तैयारी के टिप्स का पालन करके, उम्मीदवार UP Police Constable Recruitment 2024 में success की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

 

Answer Key and Result Declaration

UP Police Constable Recruitment 2024 परीक्षा का आयोजन 2024 वर्ष की पहली तिमाही में किया जाने की उम्मीद है। परीक्षा समाप्ति के बाद, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड (UPPBPB) उम्मीदवारों को अपने उत्तर जाँचने और scores कैलकुलेट करने के लिए answer key जारी करेगा। यह answer key UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करके UP Police Constable Answer Key 2024 डाउनलोड कर सकते हैं। उन्हें answer key तक पहुंचने के लिए अपना यूज़र आईडी और पासवर्ड (जन्मतिथि) प्रदान करना होगा। एंसर की डाउनलोड करने के बाद, वे अपने उत्तरों की कुंजी में दिए गए उत्तरों के साथ मिलान कर सकते हैं और तदनुसार अपने स्कोर कैलकुलेट कर सकते हैं।

एंसर की जारी होने के बाद, UPPBPB UP Police Constable Recruitment 2024 परीक्षा के परिणाम की घोषणा करेगा। यह परिणाम UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करके अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं।

यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि UPPBPB द्वारा घोषित परिणाम उम्मीदवारों के लिए अंतिम और बाध्यकारी होगा। परिणाम के पुनर्मूल्यांकन या पुनर्जाँच के लिए कोई और अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने परिणाम की ध्यान से जाँच करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी एक प्रति डाउनलोड करें।

संक्षेप में, उत्तर कुंजी और परिणाम घोषणा UP Police Constable Recruitment 2024 प्रक्रिया में निर्णायक चरण हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा से संबंधित नवीनतम अपडेट पर नज़र रखने के लिए UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट की निगरानी करनी चाहिए।

 

Cut-off Marks and Merit List

 

60244 पदों के लिए UP Police Constable Recruitment 2024 एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है, और जो उम्मीदवार कट-ऑफ अंकों से ऊपर स्कोर करेंगे वे चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए पात्र होंगे। कट-ऑफ अंक वे न्यूनतम अंक होते हैं जो उम्मीदवार को अगले चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए स्कोर करना आवश्यक है।

कट-ऑफ अंक कई कारकों द्वारा निर्धारित किया जाएगा जैसे परीक्षा की कठिनाई का स्तर, परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या, और उपलब्ध रिक्तियों की संख्या। कट-ऑफ अंक जनरल, OBC, SC, ST और अन्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग होंगे।

मेरिट सूची कट-ऑफ अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी, और जो उम्मीदवार कट-ऑफ अंकों से ऊपर स्कोर करेंगे उन्हें मेरिट सूची में शामिल किया जाएगा। यह मेरिट सूची उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी।

मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए पात्र होंगे, जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और दस्तावेज सत्यापन शामिल है। उम्मीदवारों का अंतिम चयन चयन प्रक्रिया के सभी चरणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ अंकों और मेरिट सूची के बारे में अद्यतन रहने के लिए UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। वे इस साल के अपेक्षित कट-ऑफ अंकों के बारे में विचार करने के लिए पिछले वर्ष के कट-ऑफ अंक भी देख सकते हैं।

 

Joining Formalities

 

चयन के बाद, उम्मीदवारों को प्रशिक्षण शुरू करने से पहले कुछ ज्वॉइनिंग औपचारिकताओं से गुजरना होगा। दो सबसे महत्वपूर्ण औपचारिकताएं हैं Verification of Credentials और Training Commencement

Verification of Credentials

प्रशिक्षण की शुरुआत से पहले, उम्मीदवारों को अपनी योग्यता की पुष्टि करने के लिए एक सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा। इस प्रक्रिया में शैक्षणिक प्रमाण पत्रों, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों का सत्यापन शामिल है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सत्यापन प्रक्रिया के लिए सभी मूल दस्तावेजों के साथ उनकी फोटोकॉपी लेकर आएँ। सत्यापन प्रक्रिया के दौरान किसी भी असंगति का पाया जाना उम्मीदवार के चयन को रद्द करने का कारण बन सकता है।

Training Commencement

सफल सत्यापन प्रक्रिया के बाद, चयनित उम्मीदवारों को नामित प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेना होगा। प्रशिक्षण की अवधि सामान्य रूप से 6 महीने की होती है, जिस दौरान उम्मीदवार नौकरी के लिए आवश्यक विभिन्न कौशल और तकनीक सीखेंगे। प्रशिक्षण में शारीरिक प्रशिक्षण, हथियार संभालना, कानून और व्यवस्था प्रशिक्षण और अन्य प्रासंगिक प्रशिक्षण मॉड्यूल शामिल होंगे।

प्रशिक्षण अवधि के दौरान उम्मीदवारों को मुफ़्त आवास और भोजन प्रदान किया जाएगा। उन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड के मानदंडों के अनुसार एक स्टाइपेंड भी मिलेगा।

प्रशिक्षण के सफल समापन पर, उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल के रूप में अपने नामित पदों पर तैनात किए जाएंगे।

 

Roles and Responsibilities of a UP Police Constable

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल उत्तर प्रदेश राज्य में कानून और व्यवस्था बनाए रखने में एक निर्णायक भूमिका निभाता है। वे अपराध की रोकथाम और पता लगाने के द्वारा नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं। आइए देखें उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की कुछ प्रमुख भूमिकाएं और जिम्मेदारियां:

सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखना

यूपी पुलिस कांस्टेबल की प्राथमिक जिम्मेदारियों में से एक सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखना है। वे यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि लोग बिना किसी भय के अपने दैनिक जीवन जी सकें। वे सड़कों पर गश्त करते हैं, आपात स्थितियों का जवाब देते हैं, और किसी भी बाधा को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं।

अपराध रोकना

यूपी पुलिस कांस्टेबल अपराध रोकने के लिए भी जिम्मेदार हैं। वे संभावित आपराधिक गतिविधियों की पहचान करते हैं और उन्हें रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं।

कानून लागू करना

यूपी पुलिस कांस्टेबल की एक अन्य मुख्य जिम्मेदारी कानून लागू करना है। वे सुनिश्चित करते हैं कि लोग कानून का पालन करें और उन पर आवश्यक कार्रवाई करते हैं जो इसे तोड़ते हैं।

जनता की सहायता करना

यूपी पुलिस कांस्टेबल अक्सर जनता के लिए पहला संपर्क बिंदु होते हैं जब उन्हें सहायता की आवश्यकता होती है। वे लोगों की मदद करते हैं, प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करते हैं, और आपात स्थितियों में सहायता करते हैं।

रिकॉर्ड रखरखाव

यूपी पुलिस कांस्टेबल सभी घटनाओं के रिकॉर्ड रखने के लिए जिम्मेदार हैं जिनका वे जवाब देते हैं। वे रिपोर्ट तैयार करते हैं, कागज़ी कार्रवाई करते हैं, और साक्ष्यों की निगरानी रखते हैं।

 

Career Advancement Opportunities

UP Police Constable Bharti 2024 में 60244 Constable के लिए कई करियर advancement opportunities प्रदान की जाती हैं। Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board (UPPBPB) अपने कर्मचारियों को करियर growth और development के लिए कई opportunities प्रदान करता है।

UP पुलिस Constables के लिए सबसे महत्वपूर्ण career advancement opportunities में से एक ऊँचे ranks में promotion है। Constables को उनके performance, experience और qualifications के आधार पर Head Constable, Assistant Sub-Inspector, Sub-Inspector, Inspector और उससे भी ऊँचे ranks में promote किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, UP Police Constables भी विभागीय परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं ताकि वे अपना knowledge और skills enhance कर सकें। ये परीक्षाएं उन्हें विभाग में उच्च पदों के लिए योग्य बनाने में मदद कर सकती हैं और पदोन्नति के अवसर increase कर सकती हैं।

 

पदोन्नति और विभागीय परीक्षाओं के अलावा, UP Police Constables इन-सर्विस ट्रेनिंग कार्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। विभाग अपने कर्मचारियों को जांच, कानून और व्यवस्था, ट्रैफिक प्रबंधन और अन्य क्षेत्रों में उनके skills और knowledge को enhance करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है।

 

कुल मिलाकर, UP Police Constable भर्ती 2024 में 60244 Constable के पदों के लिए पर्याप्त career advancement और growth के अवसर उपलब्ध हैं। पुलिस विभाग में एक स्थिर और पुरस्कृत करियर की तलाश कर रहे उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें उपलब्ध विभिन्न अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

UP Police Constable Recruitment 2023

Particulars Links
Official Website Visit Here
UP Police Constable Recruitment Notification PDF Download Here
Online Application Form Link Apply Here

 

Disclaimer: All Additional information provided here is for general and educational purposes only. Candidates are advised to refer to official notifications for accurate details.

Sarkari Awaaz | Sarkari Job | Sarkari Result

Tags